cover

होणु त कुछ नी, पर छ हम मोदी दगड़ी च !

 



















निरंतर बारिश और हाड़ कंपाती शीत लहर के बीच चुनाव प्रचार हो रहा है. कल हम गौचर के सिदोली क्षेत्र के ग्वाड़ में थे तो बर्फ के कुछ कण हम तक भी उड़ कर आ रहे थे.


आज बेनीताल होम स्टे के संचालक युवा साथी सुनील कठैत और घंडियाल के युवा प्रधान सुरेंद्र सिंह राणा जी से बात करके हम घंडियाल पहुंचे तो भारी बारिश ने दुकान के अंदर, आग के सामने सिमटने को मजबूर कर दिया. वहीं इन दोनों साथियों ने कुछ अन्य युवाओं को एकत्र किया, जिनके साथ शिक्षा, रोजगार, स्वास्थ्य, पलायन आदि विषयों पर चर्चा हुई. एक युवा साथी ओमप्रकाश ने कहा- स्टेडियम बनाने का आश्वासन नेता लोग देते हैं, कहते हैं- खाता खुलवाओ, पैसा आएगा. खाता खुलता है, चुनाव होता है और खाता बस खुला ही रह जाता है.


निरंतर होती बारिश ने हमें लौटने को विवश किया.







 सिमली पहुँचते हैं.







 सिमली बाजार में परिचित दुकानदार बंधुओं से मुलाक़ात होती है, बातचीत होती है.









 विबिन्न दुकानों में घूमते हुए, एक दुकान में महिलाओं का एक समूह बैठा है. इस समूह को शिकायत तो है पर क्या, इसका पता नहीं. उनमें से एक कहती हैं- कुछ नहीं हो रहा है. मैंने उनसे कहा- इतनी मुखरता के बावजूद यदि यह शिकायत है तो मामला वो नहीं है, जो बताया जा रहा है. वे हँसती हैं. मैंने उनसे कहा- दो-ढाई दशक से सिर्फ लोग ही मुझे नहीं देख रहे हैं, मैं भी उन्हें देख परख रहा हूं, बात कहने वाले के हावभाव से समझता हूं कि बात कहां से आ रही है, किस मन्तव्य से कही जा रही है.


इसी बात के बीच उनमें से एक अन्य महिला गढ़वाली में कहती हैं- होणु त कुछ नी पर छ हम मोदी दगड़ी च ! (हो तो कुछ नहीं रहा पर हैं हम मोदी के साथ)


मैंने कहा- बस यही सार है, देश और उत्तराखंड का क्या हाल है, क्यूं वह बदहाल है !


-इन्द्रेश मैखुरी

Post a Comment

4 Comments

  1. विषाक्त हो चुके हैं लोग धर्म की अफीम से

    ReplyDelete
  2. ज़मीनी हक़ीक़त की गजब लोगों की अजब कहानी।

    ReplyDelete
  3. The ultimate guide to online gambling - goldcasino.in
    We take a ทางเข้า m88 deep dive into online gambling including bonuses, games and payout betway login percentages for You bk8 can also find the rules, jackpots, and the minimum deposit.

    ReplyDelete