cover

चमोली पुलिस ने पोस्ट में सुधार किया

 





चमोली पुलिस द्वारा एक नाबालिग लड़की को लेकर फ़ेसबुक पर डाले गए पोस्ट के मामले में मैंने सुबह एक टिप्पणी लिखी थी. दरअसल चमोली पुलिस ने मूल पोस्ट में जो गलती की थी, वह सामान्य मानवीय भूल नहीं, कानूनी तौर पर गलती थी. पुलिस कानून का अनुपालन कराने वाली प्राधिकारी है. यदि वह कानून के मामले में ऐसी चूक करेगी तो बाकी सब से कैसे कानून का अनुपालन सुनिश्चित कराएगी ?


 मेरे लेख को संज्ञान में लेकर चमोली पुलिस द्वारा अपनी फेसबुक पोस्ट में सुधार करते हुए, नाबालिग की पहचान चिन्हित करवाने वाला ब्यौरा, पोस्ट से हटा दिया गया है. मेरे लिखे हुए का संज्ञान लेकर ऐसा किया गया, इसके लिए शुक्रिया. 











बताया गया कि एक कर्मचारी की गलती से ऐसा हुआ था. हालांकि सवाल तो यह है कि उस फेसबुक पेज पर उस कर्मचारी के अलावा क्या किसी की नज़र भी नहीं रहती, जो उसकी गलती के 16-17 घंटे  बाद भी किसी ने उसके द्वारा की गयी भयानक चूक पर गौर नहीं किया ?


बहरहाल, पोस्ट सुधार दी गयी है, उम्मीद है कि भविष्य में ऐसी भीषण भूल नहीं होगी.


 सामान्य नागरिक के कानून न जानने पर एक चर्चित अंग्रेजी कहावत अक्सर ही दोहराई जाती है- Ignorance Of law is not an excuse ! यानि कानून की जानकारी न होना, बचाव का बहाना नहीं हो सकता. सनद रहे कि यह कहावत जितनी आम नागरिकों पर लागू होगी, उतनी ही पुलिस पर भी तो लागू होगी.


-इन्द्रेश मैखुरी  

 

Post a Comment

0 Comments