cover

एक बच्ची के असमय प्राण गंवाने की अपेक्षा, यूट्यूब का सिल्वर बटन ज्यादा जरूरी था मुख्यमंत्री जी ?

  




एक युवा लड़की, कॉलेज की दीवार के बगल से गुजरी और दीवार की चपेट में आ कर मारी गयी! हादसा देहरादून में हुआ, जहां मुख्यमंत्री समेत सारी सरकार बैठती है.


छात्र नौजवान, उक्त युवती के ऐसे समय मारे जाने के विरुद्ध, पहली रात से आक्रोशित हो कर जिम्मेदारों के विरुद्ध कार्यवाही की मांग कर रहे थे. उनका आरोप यह भी था कि उक्त जर्जर दीवार की मरम्मत की मांग कॉलेज प्रबंधन से लेकर मुख्यमंत्री पोर्टल तक की गयी और कोई कार्यवाही नहीं हुई.


उसी देहरादून में बैठे युवा मुख्यमंत्री के चेहरे पर उक्त दुर्घटना से कोई शिकन तक न आई.मुख्यमंत्री और उनके सूचना महानिदेशक, उसी समय यू ट्यूब से मिले सिल्वर बटन का प्रदर्शन कर रहे थे, जब कॉलेज की दीवार की चपेट में आ कर जान गंवाने वाली युवती के लिए देहरादून की सड़कों पर युवा न्याय की मांग कर रहे थे ! संवेदना के कहीं दो बोल भी नहीं ! 




क्या मुख्यमंत्री फ़कत एक यू ट्यूबर हैं, जिनके लिए यू ट्यूब का सिल्वर बटन बहुत बड़ी उपलब्धि है ? क्या उत्तराखंड जैसे राज्य का मुख्यमंत्री होना यू ट्यूब से मिले बटन की अपेक्षा कोई छोटी बात है ? 


या उपलब्धियों का इस कदर टोटा है कि एक युवा लड़की की विडंबनापूर्ण मृत्यु और उसके विरुद्ध उपजे आक्रोश की तरफ पीठ फेर कर, यू ट्यूब से मिले सिल्वर बटन को भारी- भरकम उपलब्धि बताते हुए चरम संवेदनहीनता के साथ उसका ढिंढोरा पीटा जा सकता है ! 





यू ट्यूब के सिल्वर बटन की चमक उक्त युवती की विडंबनापूर्ण मृत्यु के सामने फीकी है, मुख्यमंत्री जी और आपके इस सिल्वर बटन प्रदर्शन की संवेदनहीनता तो उसकी पूरी चमक ही सोख ले रही है.


- इन्द्रेश मैखुरी


Post a Comment

0 Comments