cover

इस युवती के विरुद्ध दर्ज मुकदमा रद्द किया जाये

 








प्रति,

1.     श्रीमान महानिदेशक महोदय,

उत्तरखंड पुलिस, देहरादून.

 

 

2.     श्रीमान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदय,

   नैनीताल ( उत्तराखंड)

 

 

 

महोदय,

        यूट्यूब पर एक युवती स्मृति नेगी द्वारा 15 फरवरी 2023 को एक वीडियो पोस्ट किया गया, जिसमें उक्त युवती ने नैनीताल के फ्लैट्स मैदान में लगे हुए भगवा झंडे पर प्रश्न उठाते हुए कहा कि खेल के मैदान में यदि लगा होना चाहिए तो राष्ट्र ध्वज लगा होना चाहिए, किसी एक धर्म का झण्डा नहीं होना चाहिए और यदि लगा हो तो सब धर्मों का झंडा हो. उक्त युवती ने यह भी कहा कि सरकारी संपत्ति पर व्यक्ति किसी धर्म विशेष का अवलंबी नहीं हो सकता,वहाँ वह सिर्फ इंसान होता है. वीडियो के दूसरे भाग में भी उक्त युवती इस बात पर ज़ोर देती है कि हमको श्री राम जैसा आचरण करना चाहिए, जो राम का नाम लेकर गलत काम करते हैं, उनके जैसा आचरण नहीं करना चाहिए.




https://www.youtube.com/watch?v=vrJNRfifIuY





महोदय, लेकिन ऊपर लिखी बातें कहने के लिए उक्त युवती के खिलाफ मल्लीताल कोतवाली की पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया.













महोदय, फ्लैट्स मैदान में एक धर्म विशेष का झंडा लगाने का प्रश्न पूर्व में भी उठाया जा चुका है. धर्म की आड़ में गलत काम करने की बात भी कोई ऐसी नहीं है, जो कोई नयी बात हो बल्कि धर्म उपदेशक होने का दावा करने वाले विभिन्न लोगों को देश के माननीय अदालतों द्वारा सजा भी दी गयी है. उक्त युवती अपने वीडियो में ऐसे ही लोगों की ओर इंगित करती है. वह वीडियो में श्री राम जैसा आचरण करने पर ज़ोर देती है, स्वयं की हिंदू धर्म पर आस्था होने पर ज़ोर भी देती है. लेकिन फिर भी कुछ लोगों की भावनाएं उक्त युवती की बात से आहत हो गयी, यह हैरत की बात है. इससे अधिक हैरत की बात है कि उन आहत भावनाओं वाले लोगों के कहने पर पुलिस ने उक्त युवती के विरुद्ध मुकदमा भी दर्ज कर लिया ! 


महोदय, पुलिस के पास बहुत सारे काम है, उन्हें नियमित तौर पर भी कई अपराधों का अन्वेषण करना है. ऐसे में इस तरह के आधार हीन मामले दर्ज किया जाना समझ से परे है.


महोदय से निवेदन है कि स्मृति नेगी के विरुद्ध मल्लीताल कोतवाली में दर्ज एफ़आईआर निरस्त की जाये, उक्त युवती का किसी तरह का उत्पीड़न न किया जाये और भविष्य में इस तरह के आधारहीं मुकदमे न दर्ज किए जाएँ.


सधन्यवाद,


सहयोगाकांक्षी,

इन्द्रेश मैखुरी,

केंद्रीय कमेटी सदस्य,

भाकपा(माले)

Post a Comment

1 Comments

  1. हद्द ही है ये तो
    इस समय सही और सत्य बात को गलत ठहराए जाने का दौर चल पड़ा है
    अंधेर नगरी ....

    ReplyDelete