cover

बेटी बचाओ, स्टार प्रचारक और चाल,चरित्र,चेहरा !

 



लेख को इस लिंक पर सुना जा सकता है : https://anchor.fm/indresh-maikhuri3/episodes/ep-eu0ff2


उत्तराखंड में सल्ट विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव के नामांकन की तिथि पूरी होने के साथ ही भाजपा ने उक्त चुनाव के लिए अपने स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी. यह सूची इसलिए चर्चा में आई क्यूंकि इसमें हाल ही में मुख्यमंत्री की कुर्सी से हटाये गए त्रिवेंद्र रावत और कॉंग्रेसी “हाथ” से भाजपा के “कमल” की सवारी करने वाले पूर्व मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा का नाम स्टार प्रचारकों की सूची में शामिल नहीं था. इस बात पर हो-हल्ला मचने के बाद भाजपा की तरफ से कहा गया कि इन दो पूर्व मुख्यमंत्रियों के नाम त्रुटिवश स्टार प्रचारकों की सूची में शामिल होने से छूट गए थे और अब इनके नाम उक्त सूची में शामिल कर लिए गए हैं.





भाजपा के स्टार प्रचारकों यानि प्रचारक सितारों की इस सूची में द्वाराहाट के विधायक महेश नेगी का नाम भी शामिल है. महेश नेगी वही विधायक हैं,जो बीते वर्ष से इसलिए सुर्खियों में क्यूंकि एक महिला ने उन पर यौन शोषण और बलात्कार के आरोप लगाए. उक्त महिला का आरोप है कि महिला की जो बेटी है,महेश नेगी उसके जैविक पिता हैं. उक्त मामले में बीते वर्ष सितंबर माह में महेश नेगी पर बलात्कार( 376 आईपीसी) समेत अन्य धाराओं में देहारादून में आरोप लगाने वाली महिला द्वारा मुकदमा दर्ज करवाया गया है. विधायक की पत्नी द्वारा भी उक्त महिला के खिलाफ ब्लैकमेलिंग का मुकदमा दर्ज करवाया गया है. उस समय मुख्यमंत्री पद पर आसीन रहे त्रिवेंद्र रावत ने कहा था कि इस मामले में कानून अपना काम करेगा. कानून का काम तो अभी जारी है पर भाजपा ने स्टार प्रचारकों की सूची में महेश नेगी का नाम शामिल करके अपना काम कर दिया है और मंशा भी प्रकट भी कर दी है. सोचिए तो भाजपाई कलम क्या गज़ब है,जो हाल में मुख्यमंत्री पद से हटाये व्यक्ति का नाम स्टार प्रचारकों की सूची में लिखना भूल जाती है,लेकिन बलात्कार जैसे गंभीर आरोपों के आरोपी विधायक को अपने प्रचारक सितारों में दर्ज करना नहीं भूलती !


उक्त प्रकरण में यह भी गौरतलब है कि महेश नेगी के डीएनए टेस्ट का आदेश अदालत द्वारा दिया गया है. डीएनए टेस्ट से बचने की महेश नेगी की निरंतर कोशिश है. वे अदालत में इस मामले में हाजिर होने से बच रहे हैं. स्टार प्रचारकों की सूची में जगह बनाने के बाद डीएनए टेस्ट के लिए अदालत में हाजिर न होने वाले विधायक, चुनाव प्रचार में जरूर हाजिर रहेंगे और उनकी पार्टी के “सुयोग्य” विधायक चुनने की अपील करेंगे ! “सुयोग्य” और “चरित्रवान” जैसे शब्दों को परिभाषित और प्रचारित करने के लिए भाजपा को उनसे सुयोग्य व्यक्ति और कौन मिल सकता था भला !


“बेटी बचाओ” का नारा लगाने वाली पार्टी के स्टार प्रचारक और उनका “चाल,चरित्र और चेहरा” अद्भुत है,मित्रो !


-इन्द्रेश मैखुरी

Post a Comment

1 Comments

  1. बेटी बचाओ नारा नहीं चेतावनी था

    ReplyDelete