cover

निजी संस्थान में अफ्रीकी छात्र के साथ मारपीट निंदनीय




एक वीडियो सोशल मीडिया में चल रहा है,जिसमें दिख रहा है कि कुछ निजी सुरक्षा कर्मी किसी को घसीटते हुए ले जा रहे हैं. गेट के बाहर निकालने के बाद वे उसे बुरे तरीके से डंडों से पीट रहे हैं. घसीटे जा रहे व्यक्ति और उसके साथी की जितनी बात और चेहरा इस वीडियो में दिख रहा है,उससे लगता है कि घसीटा और पीटा जा रहा युवक,विदेशी है,किसी अफ्रीकी देश का रहने वाला.








जितनी जानकारी प्राप्त हुई है,उसके हिसाब से यह वीडियो हरिद्वार जिले के भगवानपुर स्थित रुड़की इन्स्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी का है. बताया जा रहा है कि इस संस्थान में पढ़ने वाला एक नाइजीरियाई छात्र,बिना पास के कुछ सामान लेने संस्थान से बाहर चला गया. जब वह वापस लौटा तो उसे अंदर नहीं आने दिया गया. उसने संस्थान के लोगों को बताया कि उसके पास जाने को कोई और जगह नहीं है. उस दिन उसे अंदर आने दिया गया.


लेकिन अगली सुबह वह सब घटित हुआ,जो वीडियो में दिख रहा है. उक्त छात्र को बुरे तरीके से पीटा गया और घसीटा गया. बीच-बचाव की कोशिश करते उक्त छात्र के एक और साथी को भी मारा-पीटा गया.यह घटना कल 15 जुलाई 2020 की बताई जा रही है.


 एक तरफ दुनिया भर में #blacklivesmatter जैसा नारा ज़ोरशोर से गूंज रहा है और दूसरी तरफ हमारे प्रदेश में एक अफ्रीकी छात्र को, संस्थान से बिना पास के बाहर जाने की बेहद मामूली वजह  पर इस तरह मारा-पीटा और घसीटा जा रहा है. एक विदेशी छात्र के साथ इस तरह की घटना,किसी संस्थान का निजी मामला नहीं है. यह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश की साख से जुड़ा मामला है.यह घटना भारत के अंतरराष्ट्रीय संबंधों को प्रभावित करेगी.


ऐसा न भी हो तो भी यह बेहद आपत्तिजनक घटना है. कोई निजी संस्थान इस तरह का सलूक अपने किसी छात्र के साथ कैसे कर सकता है ? यह अमानवीय और अवैधानिक है.यह तो सरासर गुंडागर्दी है. 



इस घटना के संदर्भ में मुख्यमंत्री,उत्तराखंड, पुलिस महानिदेशक,पुलिस महानिदेशक(कानून व्यवस्था),गढ़वाल रेंज के पुलिस महानिरीक्षक के निजी व आधिकारिक ट्विटर हैंडल,व्हाट्स ऐप,ई मेल के जरिये पत्र भेज कर उनसे मांग की गयी है कि उक्त मामले का तत्काल संज्ञान लेते हुए दोषी संस्थान और छात्र के साथ मारपीट में शामिल सभी लोगों के खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जाये.  


-इन्द्रेश मैखुरी 

Post a Comment

1 Comments