cover

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के नाम पत्र


प्रति,
    श्रीमान मुख्यमंत्री महोदय,
    उत्तराखंड सरकार,
    देहारादून.

महोदय,
       
गैरसैंण निवासी वरिष्ठ पत्रकार श्री पुरुषोत्तम असनोड़ा का देहावसान 15 अप्रैल 2020 को एम्स,ऋषिकेश में उपचार के दौरान हो गया. 12 अप्रैल को उन्हें उपचार हेतु राजकीय हेलीकाप्टर द्वारा गैरसैंण से ऋषिकेश लाया गया.
महोदय, श्री असनोड़ा को उपचार के लिए लाने हेतु हेलीकाप्टर उपलब्ध करवाने का निर्णय लेने के लिए आपका आभार. आपका आभार प्रकट करने में उन सब व्यक्तियों के प्रति भी आभार निहित है,जिन्होंने श्री असनोड़ा जी के उपचार हेतु हेलीकाप्टर की आवश्यकता की बात आप तक पहुंचाई. अभी तक कुछ चुनिंदा लोगों का नाम इस संदर्भ में सार्वजनिक तौर पर लिया गया है.परंतु कई पत्रकार मित्रों और जन प्रतिनिधियों ने इस प्रयास में योगदान दिया. बिना नाम लिए भी इस प्रयास के लिए उन सबका और आपका आभार.

महोदय,इस प्रकरण में आपके द्वारा त्वरित निर्णय लिया गया. लेकिन पहाड़ में स्वास्थ्य सुविधाओं का सवाल तो पुनः खड़ा हो गया. यह जरूरत तो पूरे शिद्दत से महसूस की जा रही है कि उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाए जाने की अत्याधिक जरूरत है. अनुभव यह बताता है कि पी.पी.पी मोड के जरिये यह संभव नहीं है. बीते कुछ सालों में पी.पी.पी मोड में दिये तकरीबन 06 अस्पताल सरकार को वापस लेने पड़े हैं. पी.पी.पी मोड के अस्पतालों में डॉक्टरों की गुणवत्ता की स्थिति यह है कि कुछ वर्ष पहले जखोली में पी.पी.पी मोड के अस्पताल में तैनात डॉक्टरों के संदर्भ में पूर्व ग्राम प्रधान और परिवर्तन यूथ क्लब,कर्णप्रयाग के संयोजक श्री अरविंद चौहान द्वारा जब सूचना मांगी गयी तो सूचना आवेदन के उक्त अस्पताल पहुँचते ही एक डॉक्टर तत्काल नौकरी छोड़ कर चला गया. इसलिए निवेदन यह है कि सरकार अपने स्तर से पर्वतीय क्षेत्रों में चिकित्सा सेवाओं को मजबूत करने के लिए दीर्घकालिक रणनीति बनाए.

महोदय,इस संदर्भ में एक निवेदन यह है कि श्री पुरुषोत्तम असनोड़ा जी के मामले को आपके संज्ञान में ले आया गया और आपने उस पर तुरंत ही फैसला भी ले लिया. लेकिन जो प्रकरण आपकी जानकारी में न आ पाएँ और उन्हें इलाज की त्वरित आवश्यकता हो,उनके संदर्भ में भी विचार किया जाना चाहिए.ऐसे सभी व्यक्ति जिन्हें पर्वतीय क्षेत्रों में गंभीर रोग के लिए तत्काल इलाज की आवश्यकता है,उनके लिए व्यवस्था किया जाना अत्यंत आवश्यक है. इसके लिए यह किया जा सकता है कि प्रत्येक जिले में एक एयर एंबुलैंस की व्यवस्था की जाये,जो न्यूनतम औपचारिकताओं पर जरूरतमंदों को तत्काल उपलब्ध हो जाये. ऐसा प्रबंध होने पर बहुत सारे गंभीर रोगों के रोगियों को त्वरित उपचार मिलने से उनकी प्राणरक्षा हो सकेगी.

उम्मीद है कि जन स्वास्थ्य से जुड़े इस अत्याधिक आवश्यक मुद्दे पर आप त्वरित निर्णय लेंगे.
सधन्यवाद,
सहयोगाकांक्षी
इन्द्रेश मैखुरी
गढ़वाल सचिव
भाकपा(माले)

Post a Comment

2 Comments