cover

समर्थन, सहयोग और वोट के लिए आभार

 








उत्तराखंड ने अपनी पाँचवीं विधानसभा का चुनाव कर लिया है. सभी जीतने वालों को बधाई. जीतने वाले जनता के मत को अपने पक्ष में करने में कामयाब हुए, इसके लिए निश्चित ही वे बधाई के पात्र हैं.


 राजनीति और चुनाव, दोनों में ही जो लोग एक-दूसरे के विरुद्ध चुनाव लड़ते हैं, वे किसी शत्रुता के वशीभूत ऐसा नहीं करते बल्कि मत-भिन्नता की वजह से ऐसा करते हैं. मत-भिन्नता का अधिकार ही लोकतंत्र का मूलभूत तत्व है. मेरी पार्टी या वामपंथी पार्टियां या मैं, चुनाव लड़ते हैं या बाकी समय भी संघर्ष करते हैं क्यूंकि अन्य राजनीतिक पार्टियों से हमारा नीतिगत मतभेद है. राजनीतिक वाद-विवाद, बहस- मुबाहिसा होना तो नीतियों पर ही चाहिए. यह भी तय है कि चुनाव से इस नीतिगत मतभिन्नता का शमन नहीं हो जाता. वैचारिक और वैकल्पिक नीतियों का यह संघर्ष तो जारी रहेगा.










कर्णप्रयाग विधानसभा से भाकपा (माले) और संयुक्त वामपंथ के प्रत्याशी के तौर पर मैंने चुनाव लड़ा. चुनाव में अपार समर्थन, सहयोग और स्नेह मुझे मिला. इसके लिए मैं हृदय की गहराइयों से उन सभी का आभारी हूं, जिन्होंने मुझ पर इतना अधिक समर्थन, सहयोग और स्नेह वारा. यह सही बात है कि जितना सहयोग, समर्थन और स्नेह मुझे हासिल हुआ, वह वोटों के रूप में नहीं परिवर्तित नहीं हुआ. निश्चित ही इस पर हम चिंतन,मनन और आत्मनिरीक्षण करेंगे. लेकिन इस चरम राजनीतिक अंधड़ में भी जितने लोग हमारे पक्ष में डटे रहे, उनका भी तहेदिल से आभार प्रकट करता हूं.



आने वाले समय में जन-जन से अपने जुड़ाव को गहरा करने का प्रयास करते हुए समाज की बेहतरी के मसलों पर, जनता के तमाम संघर्षों में, प्राणपण से मैं जुटा रहूँगा, यह विश्वास पुनः दिलाना चाहता हूं. पुनः सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद.


-इन्द्रेश मैखुरी  

Post a Comment

0 Comments